DigiLocker Kya Hai?

DigiLocker Kya Hai? कैसे बनाएं डिजीलॉकर अकाउंट और कहां-कहां कर सकेंगे इस्तेमाल?

दिलचस्प

हमारे पास कई सरकारी-संबंधित दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, शिक्षा प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाण पत्र, संपत्ति कर रसीद, आयकर रिटर्न आदि हैं।

जब हम सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस के लिए, हमें इनमें से कई दस्तावेज़ों को एक साथ रखना होगा, जो न केवल मुश्किल है बल्कि असुरक्षित भी है। इसके अलावा, इन सभी दस्तावेजों को एक स्थान पर व्यवस्थित करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपातकाल में आपके परिवार के लिए सभी दस्तावेजों तक पहुंचना आसान हो जाता है। इसलिए इन् दस्तावेजों को सही तरह से संजो के रखने के लिए डिजिलॉकर का आप इस्तेमाल कर सकते है।

जी हां अगर आप उत्सुक है ये जानने के लिए की डिजिलॉकर पर आप अपना अकाउंट कैसे बनवा सकते है और डिजिलॉकर

इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार ने सरकार की सेवाओं का लाभ उठाने और आपके लिए एक व्यक्तिगत क्लाउड स्टोरेज सेवा प्रदान करने के लिए डिजिटल लॉकर लॉन्च किया है।

DigiLocker क्या है?

डिजिटल लॉकर सिस्टम (डिजिलॉकर) आपकी व्यक्तिगत ऑनलाइन दस्तावेज़ संग्रहण सुविधा है, जो भारत सरकार द्वारा दी गई है। डिजीलॉकर में, आपको 10 एमबी तक का मुफ्त व्यक्तिगत भंडारण स्थान मिलता है, जहां आप पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, शैक्षिक प्रमाण पत्र आदि अपलोड कर सकते हैं। आप इन सभी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर भी कर सकते हैं, जो समान है स्व-सत्यापन की प्रक्रिया।

डिजिटल लॉकर का उपयोग कैसे करें?

डिजीलॉकर में खाता बनाने के दो तरीके हैं।

  1. आधार आधारित विधि: आप मोबाइल ओटीपी का उपयोग करके अपना आधार नंबर (यूआईडीएआई द्वारा जारी) का उपयोग कर साइन अप कर सकते हैं (इसके लिए आपके मोबाइल नंबर को आपके आधार नंबर से यूआईडीआई प्रणाली में जुड़ा होना आवश्यक है)
  2. गैर आधार विधि: इस विधि में, आप अपना मोबाइल नंबर प्रमाणित कर सकते हैं और मैन्युअल रूप से अपनी पहचान और पते का प्रमाण अपलोड कर सकते हैं और साइन अप कर सकते हैं।

आपके द्वारा साइन इन करने के बाद DigiLocker खाते में, डैशबोर्ड इस तरह दिखेगा।

डिजीलॉकर में दस्तावेज अपलोड करें

एक बार पंजीकरण करने के बाद, आप अपना दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं। डिजिटल लॉकर में साइन इन करने के बाद, अपलोड किए गए दस्तावेज़ों पर क्लिक करें और फिर डिजिटल लॉकर खाते में दस्तावेज़ अपलोड करें। (अपलोड की गई प्रत्येक फ़ाइल 1MB से अधिक नहीं होनी चाहिए)

अपलोड बटन पर क्लिक करें।
दस्तावेज़ का स्थान चुनें और फिर फ़ाइल का चयन करें और ओपन बटन पर क्लिक करें।
दस्तावेज़ अपलोड करें सूची किसी भी दस्तावेज़ के लिए चयन प्रकार पर क्लिक करें।
ड्रॉप-डाउन सूची से दस्तावेज़ के प्रकार का चयन करें और सहेजें पर क्लिक करें।

दस्तावेज़ जारी करें:

आप पंजीकृत सरकारी विभाग से सीधे अपने डिजीलॉकर खाते में दस्तावेज जारी कर सकते हैं।

जारी किए गए लिंक पर क्लिक करें दस्तावेज़

लाल रंग के साथ पिक्स में चिह्नित दस्तावेजों पर क्लिक करें
आपको यह रजिस्टर्ड सरकारी विभागों से दस्तावेज खींचने के लिए मिलेगा।

पार्टनर का नाम और डॉक्यूमेंट टाइप करें और फॉर्म सबमिट करें, इससे सर्टिफिकेट आपके DigiLock अकाउंट में चला जाएगा।
दस्तावेज़ साझा करें:

अपने ई-दस्तावेज़ को साझा करने के लिए, अपलोड किए गए दस्तावेज़ अनुभाग में शेयर लिंक दिया गया है। शेयर लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको ई-मेल आईडी दर्ज करने के लिए एक पॉप अप मिलेगा। मेल आईडी डालने के बाद सेंड बटन पर क्लिक करें। एक समय में केवल एक दस्तावेज़ शेयर हो सकता है।