एक भक्त ने दी सोने से बनी हुयी तलवार Tirupati Balaji मंदिर में

दिलचस्प

हैदराबाद में स्थित तिरुपति बालाजी का नाम देश के सबसे प्रमुख और अमीर मंदिरों में लिया जाता है। इस मंदिर में आये दिन भगवान वेंकटेश्वर स्वामी को करोड़ो रुपये का चढ़ावा चढ़ता है। अभी हाल ही में एक भक्त ने एक काफी दुर्लभ उपहार भेंट किया है की आप सकते में आ जायेंगे।

श्रीनिवास कपल ने सोमवार की सुबह तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) अधिकारियों को एक सोने की तलवार भेंट की है । श्रीनिवास दंपति ने रविवार को तिरुमाला के मंदिर में काफी बड़ा दान दिया है जो अपने आप में अनोखी बात है।

भगवान वेंकटेश्वर के चरणों में सोने की बानी हुयी तलवार सौंपने वाले श्रीनिवास कहते हैं कि कि वह पिछले एक साल से सोने की बानी हुयी तलवार ‘सूर्य कटारी’ को भेंट करना छह रहे थे। आज जाकर उन्होंने इस काम को अंजाम दे दीया।

सोने की तलवार ‘सूर्य कटारी’ को श्दपति ने तमिलनाडु के एक शहर कोयंबटूर में विशेषज्ञ ज्वैलर्स ने बनाया है। इसे बनाने में करीब ४ करोड़ की लागत आयी है।

इससे पहले भी तमिलनाडु के टेनी के जाने-माने व्यापारी थंगा दोराई ने कुछ साल पहले 2018 में  मेंतिरुमाला स्थित भगवान वेंकटेश्वर को लगभग 1.75 करोड़ रुपये की सोने की बानी हुयी तलवार दान में दी थी। भारतीयों का सोने के प्रति जो लगाव है वो काफी ज्यादा है जिसका आये दिन हम खबरों में पड़ते रहते हैं।

चित्तूर जिले में स्थित तिरुमला की पहाड़ियों में बना श्री वेंकटेश्वर मंदिर एक काफी प्रचलित तीर्थ स्थल है। कई शताब्दी पहले बना यह मंदिर आज भी लोगों द्वारा दर्शन दीया जाता है। लोग भली भांति इस मंदिर में जाते हैं।

तिरुपति श्रीवेंकटेश्वर मंदिर भारत का सबसे अमीर मंदिरों में आता है, जहा लगभग करोड़ों का चढ़ावा हर साल लोगों द्वारा चढ़ता है।