Sandesh App

लो कर लीजिये बात WhatsApp जैसा App लांच किया भारत सरकार ने पढ़िए पूरी खबर

Technology

भारत ने WhatsApp को पटखनी देने के लिए संदेस नामक एप्लीकेशन लॉन्च कर दिया है। बता दें कि काफी समय से इस पर सरकार का काम चल रहा था और फिलहाल इसे इस्तेमाल करने के लिए लिमिटेड यूजर्स को ही दिया जायेगा।

बताया जा रहा है मिनिस्टर ऑफ़ आईटी राजीव चंद्रशेखर ने एक लिखित रिप्लाई किया था और लोकसभा में इसकी जानकारी दी थी। इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर बता दें ये भारती IT मंत्रालय के संदर्ब में आता है। Sandes एप्लीकेशन के काम करने का तरीका बिलकुल WhatsApp जैसा ही है और इसका लोगो भी वॉट्सऐप कि तरह ही दिखता है।

इस एप्लीकेशन को यूजर्स मोबाइल नंबर या किसी ईमेल आईडी से साइन अप कर सकते हैं। फिलहाल इस अप्प को भारत सरकार के एम्प्लाइज द्वारा ही यूस किया जा रहा है।

Sandesh App

राजीव चंद्रशेखर कहते हैं कि Sandes एक ओपन सोर्स सिक्योर क्लाउड एनेबल्ड प्लैटफॉर्म है जिसे सरकार द्वारा होस्ट किया जायेगा और इसे बाद में आम जनता के लिए उपलब्ध कराया जायेगा।

आपको याद दिलादे दें कि इस ऐप में eGov नामक सपोर्ट दिया गया है और इसी में इंटिग्रेट कर दिया गया है।

आम जनता इसे ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकती है। डाउनलोड के बाद आप अपना फोन नंबर एंटर डालेंगे और ओटीपी के जरिए आप ऐप को चालु कर सकते हो और व्हाट्सप्प जैसा मज़ा ले सकते हो।

क्यूंकि Sandes एप्लीकेशन को लाने का मकसत ये हो सकता है कि सारा डाटा भारत के अंदर ही रहे ताकि कोई भी देश जैसे अमेरिका हमारे डाटा को गलत इस्तेमाल न कर पाए।