BMW Powered Flying Car

BMW द्वारा संचालित उड़ने वाली कार ने पहली बार अंतर-शहर उड़ान पूरी की। पूरी खबर पढ़ें

दिलचस्प दुनिया

स्लोवाक स्टीफन क्लेन द्वारा डिजाइन की गई एक उड़ने वाली कार ने दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के बीच सफल उड़ान भरी है।

क्लेन की एयरकार ने नाइट्रा से ब्रातिस्लावा तक की यात्रा की, केवल 35 मिनट में 80 किलोमीटर की दूरी तय की।

स्लोवाकिया की राजधानी में नीचे उतरने के बाद, यह वाहन वापस एक कार में बदल गया और सिटी सेंटर के चारों ओर चला गया।

परिवहन डिजाइन के प्रोफेसर क्लेन ने कहा कि इस उड़ान ने “दोहरे परिवहन वाहनों के एक नए युग” को जन्म दिया है।

उन्होंने एयरकार के प्रोटोटाइप को पूरा किया जिसका पहली बार अक्टूबर 2019 में नाइट्रा हवाई अड्डे पर परीक्षण किया गया था। वाहन के पीछे कंपनी क्लेन विजन का कहना है कि प्रोटोटाइप 160बीएचपी बीएमडब्ल्यू इंजन से लैस है जिसकी अधिकतम गति 200 किलोमीटर प्रति घंटा है।

एक विमान में परिवर्तन, जिसके दौरान उसका स्पॉइलर फैलता है और उसके शरीर से पंख निकलते हैं, तीन मिनट से भी कम समय लगता है। एक बार हवा में उड़ने के बाद, वाहन की अनुमानित सीमा 1,000 किलोमीटर है।

कार को आसमान पर ले जाने की चाह रखने वालों को हालांकि इंतजार करना होगा। इस प्रोटोटाइप को अधिक परीक्षण से गुजरना होगा और इसे अभी भी यूरोपीय विमानन सुरक्षा एजेंसी से प्रमाणन की आवश्यकता है। एक बार मंजूरी मिलने के बाद, केवल पायलट लाइसेंस वाले ही इसे उड़ाने के लिए पात्र होंगे, लेकिन डिजाइनरों का कहना है कि यह समतल भूमि की 300 मीटर की किसी भी पट्टी से उड़ान भरने में सक्षम है।

इसके बावजूद, यह भावना बढ़ रही है कि उड़ने वाली कारें जल्द ही एक वास्तविकता बन जाएंगी, और हम भी इसका लुत्फ़ उठा सकेंगे। 2019 में, मॉर्गन स्टेनली के सलाहकारों ने भविष्यवाणी की कि 2040 तक यह क्षेत्र 1.5 ट्रिलियन डॉलर का हो सकता है।

BMW द्वारा संचालित उड़ने वाली कार