Dilip Kumar Ka 98 saal ki umar mein hua nidhan

दिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में हुआ निधन, आज शाम जुहू मुस्लिम क़ब्रस्तान में होगा अंतिम संस्कार

ब्रेकिंग न्यूज़

आज बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार का 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उन्होंने छह दशकों तक फैली फिल्मों की विरासत को पीछे छोड़ दिया है, और हिंदी सिनेमा को इसके कुछ सबसे स्थायी क्लासिक्स दिए हैं।

दिलीप कुमार का अंतिम संस्कार आज होगा, इसकी घोषणा उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से की गई। ट्वीट में लिखा है, “आज शाम पांच बजे अंतिम संस्कार। जुहू कब्रस्तान सांताक्रूज मुंबई में।” शबाना आज़मी की मौत की खबर सामने आने के कुछ ही समय बाद, मुंबई में उनके घर पर जाकर फोटो खिंचवाई गई।

मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में दिलीप कुमार का इलाज कर रहे पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ जलील पारकर ने सबसे पहले एएनआई को उनकी मौत की खबर की पुष्टि की थी। पारिवारिक मित्र फैसल फारूकी ने अभिनेता के आधिकारिक अकाउंट से एक ट्वीट में लिखा, “भारी मन और गहरे दुख के साथ, मैं कुछ मिनट पहले हमारे प्यारे दिलीप साब के निधन की घोषणा करता हूं।” उन्होंने कहा, “हम ईश्वर की ओर से हैं और उसी की ओर लौटते हैं।”

फैसल ने कहा था कि 30 जून को सांस लेने में तकलीफ के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसी तरह की शिकायत के बाद 6 जून को दिलीप कुमार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

मोहम्मद यूसुफ खान के रूप में जन्मे, दिलीप कुमार ने फिल्म ज्वार भाटा (1944) में एक अभिनेता के रूप में शुरुआत की। पांच दशक से अधिक के करियर में उन्होंने 65 से अधिक फिल्मों में काम किया। उन्हें रोमांटिक अंदाज़ (1949), दमदार आन (1952), सामाजिक नाटक दाग (1952), नाटकीय देवदास (1955), हास्यपूर्ण आज़ाद (1955), महाकाव्य ऐतिहासिक मुगल- जैसी फिल्मों में भूमिकाओं के लिए जाना जाता है। ई-आज़म (1960), सामाजिक डकैत अपराध नाटक गंगा जमुना (1961), और कॉमेडी राम और श्याम (1967)।

दिलीप कुमार ने अपने दो भाइयों को पिछले ही साल सिर्फ दो सप्ताह के दौरान कोविड-१९ की बीमारी की वजह से खो दिया था। हालांकि, दिलीप को उनकी मौत के बारे में सूचित नहीं किया गया था। उनके परिवार में उनकी पत्नी सायरा बानो हैं।