Suez canal picture

Ever Given नामक जहाज क्या है। क्यों इसकी वजह से हो रहा दुनिया को रोज का 70 हजार करोड़ का नुकसान।

दिलचस्प दुनिया

नमस्कार दोस्तों Masalaa News की टीम आपका फिर से स्वागत करती है एक नए रोचक और दिलचस्प आर्टिकल  के साथ। दोस्तों आजकल एक बहुत ही बढ़िया और एक जबरदस्त खबर दुनिया में फैली हुई है Corona के बाद कि एक समुद्री जहाज ने दुनिया की सांसो को रोक रखा है। आप जरूर सकते में होंगे। कि कैसे एक जहाज दुनिया रोक सकता है। जी हां आपने सही सुना एक समुद्री कार्गो जहाज जिसे आम भाषा में कहें दुनिया का माल एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाने का जो समुद्री जहाज काम करता है उसे कार्गो जहाज कहते हैं।

Suez Canal के बारे में जाने क्या है सुएज नहर?

दोस्तों सीधी और सरल भाषा में कहें Suez Canal एक समुद्री रास्ता है जो यूरोप और एशिया को आपस में जोड़ता है। यह कैनाल Egypt देश में स्थित है। ज्यादातर एशिया की आवाजाही इसके रास्ते से होती है और यह सुएज नहर कुछ दिनों से काफी प्रचलित है क्योंकि एक समुद्री कार्गो जहाज इसमें फंसा हुआ है। Suez Canal की चौड़ाई लगभग 300 मीटर है और Ever Given नामक जहाज की चौड़ाई 400 मीटर है। जहाज के फसने का कारण बताया जा रहा है कि पानी की लहरों की वजह से और कुछ तूफान की वजह से यह जहाज अपनी रेखा से थोड़ा इधर उधर भटक रहा था और जिसके Suez Canal में फस गया जिसकी वजह से दूसरे जहाजों की आवाजाही पर रोक लग चुकी है।

क्यों Ever Given की वजह से हो रहा दुनिया को रोज का 70 हजार करोड़ का नुकसान?

Ever Given एक कार्गो जहाज है जो कि एवरग्रीन कंपनी ने बनाया। यह जहाज एशिया और यूरोप को आपस में आवाजाही करने में प्रयोग होता है। क्योंकि इसका वजन लगभग 2,00,000 टन बताया जा रहा है इसी वजह से इस जहाज को हिलाना भी बहुत मुश्किल का काम है। क्योंकि इस Cargo ship के ऊपर लगभग 20,000 कंटेनर लगे हुए हैं जो अपने आप में ही एक भारी भरकम बोझ का काम कर रहे हैं। काफी सारे छोटी बोर्ड और Tug Boats  जहाज को खींचने का काम कर रही हैं ताकि स्विस कैनाल पर रास्ता  खुल जाए। इस जहाज के फंसने की वजह से दुनिया को लगभग रोज का $9.6  billion-dollar का नुकसान हो रहा है और भारतीय रुपए में कन्वर्ट करें तो लगभग रोज का 70 हजार करोड़ का नुकसान दुनिया को देना पड़ेगा और वह भी रोज का। हो सकता है आने वाले दिनों में तेल के भाव और और कई चीजें महंगी हो जाए। नीचे कमेंट बॉक्स में आप अपनी राय पेश कर सकते हैं कि आप को या आर्टिकल कैसा लगा या इस तरह के आर्टिकल और पढ़ना चाहते हैं तो जरूर अपनी राय पेश करें धन्यवाद।