Gun Ka License Kaise Apply Kare

Gun ka License Kaise Apply Kare | Arms License Online Apply 2021

Technology

क्या आप जानना चाहते है की आप इंडिया में गन का लाइसेंस किस तरह से प्रपात कर सकते है। गन का लाइसेंस पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करवाए अगर आपके दिमाग में भी यही सवाल चल रहे है. तो ये पोस्ट आप के ही लिए है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा की भारत में आप गन का लाइसेंस कैसे प्रपात कर सकते है।

तो आइये शुरू करते है

भारतीय शस्त्र अधिनियम दो प्रकार के लाइसेंसों की अनुमति देता है – एनपीबी या गैर निषिद्ध बोर और पीबी, निषिद्ध बोर। एनपीबी लाइसेंस भारतीय राष्ट्रीयता के किसी को भी जारी किया जा सकता है जो निम्नलिखित के तहत लाइसेंसधारी स्थिति का दावा कर सकता है:

  • आत्मरक्षा – जिन व्यक्तियों पर धनी होने, खतरे में होने सहित कारणों से हमला होने का खतरा हो सकता है, आदि।
  • सामान्य सुरक्षा – जिसमें बैंकों, संस्थानों आदि के लिए सुरक्षा का प्रावधान शामिल है। यह बंदूक पुरुषों और वीवीआईपी और राजनेताओं के सुरक्षा दस्ते को भी कवर कर सकता है।
  • फसल संरक्षण – नली जिनके पास कृषि या इसी तरह की भूमि होती है जिन्हें गैर-अनुसूचित कीटों और वर्मिन, जैसे सूअर, आदि से सुरक्षा की आवश्यकता होती है।
  • खेल शूटिंग – खेल शूटिंग अनुशासन के तहत जिन्हें खेल उद्देश्यों के लिए बंदूकें चाहिए।
  • रिटर्निंग एनआरआई – कोई भी भारतीय जो भारत लौट रहा है और 2 साल से अधिक समय तक अपने विदेशी निवास में एक बंदूक रखता है, एक भारतीय लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है और उस बंदूक को वापस ला सकता है जिसे वे विदेश में रखते थे।
  • विदेशी राष्ट्रीय स्थिति – किसी भी विदेशी नागरिक को वैध कारणों को देखते हुए, भारत में रहने के दौरान अधिकतम 6 महीने के लिए हथियार रखने और रखने की अनुमति है।

अब, उपरोक्त सभी के लिए, कुछ कानूनी कारक को पूरा करना होगा, जिसमें एक समझदार और मिलान भौतिक स्थिति शामिल है। हथियारों को सुरक्षित रखने का प्रावधान। स्थानीय पुलिस स्टेशन से कोई आपराधिक प्रमाण पत्र नहीं। एससीपी / एसपी / डीसीपी / आयुक्त से और निकासी।

इसलिए लाइसेंस प्रक्रिया एक भौतिक प्रमाण पत्र के साथ शुरू होती है, इसके बाद न्यूनतम ‘सिविलियन ट्रेनिंग सर्टिफिकेट’ कोर्स किया जाता है, जिसमें पुलिस द्वारा पड़ोसी के NoC, ACP / SP और / या DCP द्वारा साक्षात्कार सहित रिकॉर्ड और परिसरों का निरीक्षण किया जाता है, जिसके बाद लाइसेंस जारी किया जाता है बंदूक आवंटित करने के लिए उसे खरीदने के लिए 6 महीने की समय सीमा।

Gun License Ke Liye Aap Ke Pass Kya Documents Hone Chahiye

  1. ID Proof
  2. Address Proof
  3. Age Proof
  4. Income Proof
  5. Fitness Proof
  6. Latest Photo
  7. NOC (Government Employee only)

आवंटित बंदूक एक राइफल, हैंडगन (पिस्तौल / रिवाल्वर) या बन्दूक (DBBL और SBBL) हो सकती है। लाइसेंस का आबंटन एक बार में खरीदे जाने वाले बारूद की अधिकतम संख्या को कवर करता है, और अधिकतम जो एक समय में स्वामित्व में हो सकता है। ये सभी मामले अधिकारी की आवश्यकता और निर्णय पर निर्भर करेंगे।

जबकि, एक पीबी लाइसेंस केवल विशेष विभागों और व्यक्तियों को जारी किया जा सकता है और इसके लिए गृह विभाग या राज्यपाल या प्रधान मंत्री को सीधे आवेदन की आवश्यकता होगी – उदाहरण के लिए धोनी ने जिस 9 मिमी पिस्तौल का मालिक है, उसके लिए एक पीबी लाइसेंस खरीदा।

पीबी और एनबीपी कैलिबर द्वारा भिन्न होता है कि इस प्रकार की बंदूकें हैं। अधिकतर, पीबी गन बारूद के होते हैं जो रक्षा और इसी तरह की ताकतों का उपयोग करते हैं, और इसलिए एक गैर-वाणिज्यिक और गैर-असैनिक शाखा के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। पीबी (निषिद्ध बोर) और एनपीबी (गैर निषिद्ध बोर) श्रेणियां, बाद में नागरिकों के लिए होती हैं, और पूर्व को वीवीआईपी (धोनी का एक उदाहरण) के रूप में बहुत कम दिया जाता है। मेरे अन्य पदों में पीबी और एनपीबी का विस्तार से वर्णन है।

इसलिए अनिवार्य रूप से, आपके द्वारा लागू किए गए लाइसेंस के प्रकार के आधार पर (और यह दी गई है), आपको निम्नलिखित में से किसी एक को रखने या रखने की अनुमति दी जा सकती है:

हैंडगन – पिस्टल या रिवॉल्वर
राइफल
एसबीबीएल या डीबीबीएल – इसमें ऑर्डिनेंस फैक्टरी द्वारा बनाए गए नए पंप एक्शन शोगुन शामिल थे।
(एसबीबीएल का मतलब सिंगल बैरल ब्रीच लोडिंग और डबल बीबीएल के लिए डीबीबीएल है)
आपके राउंड का आबंटन वर्गों के लिए है – पहला यह है कि आप एक समय में कितने खरीद सकते हैं और अपने साथ रख सकते हैं और दूसरा है कि आप एक वर्ष में कितने खरीद सकते हैं।

लाइसेंस के प्रकार के आधार पर ये फिर से बदल सकते हैं। कीट नियंत्रण के लिए शॉटगन मांगने वालों को किसी भी समय एक वर्ष में अधिकतम 100 या 200 के साथ 50 कारतूस रखने की अनुमति दी जा सकती है। स्पोर्ट्स लाइसेंस के तहत वे प्रति वर्ष अधिकतम 25000 के साथ 15000 राउंड खरीद और रख सकते हैं।

तो इस पोस्ट को पढ़ कर आपको ये समझने में आसानी हुई होगी की आप गन का लाइसेंस कैसे अप्लाई कर सकते है और एक गन पा सकते है