जानिए क्या होती है SIP?

SIP में ₹ 100 बचा कर आप बन सकते हैं लखपति। जानिए क्या होती है SIP?

Make Money

दोस्तों जैसा कि समय चल रहा है पैसा जहां से मर्जी आ जाये कम पड़ जाता है और इस corona महामारी के चलते हैं भारत वासियों के लिए पैसा जोड़ना और पैसा खर्च करना एक बराबर है क्योंकि जितना वह पैसा बचाते हैं या तो कोई बीमारी के चलते अस्पतालों के खर्चे में निकल जाता है और रही सही कसर बच्चों के लालन-पालन में चली जाती है। उसी के चलते भारत सरकार द्वारा कुछ स्टॉक मार्केट बैंक के छोटे-मोटे निवेश के प्लान आते रहते हैं जो भारत वासियों के लिए कुछ राहत की सांस का काम करते हैं। इसमें आपको हम बताएंगे कि कैसे आप ₹ 100 रोज के जोड़कर आप 15 साल के दौरान 10 से 15 लाख कमा सकते हो। क्या होती है SIP जानते हैं इस आर्टिकल में।

SIP क्या होती है इसमें आप निवेश कैसे कर सकते हो?

SIP को सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान कहा जाता है (Systematic Investment Plan)। इसमें  निवेश करने से आपको अपना भविष्य में अभी अच्छा खासा फायदा मिल जाता है क्योंकि आम आदमी पैसा बचाने में ज्यादा विश्वास करता है और पैसा निवेश करने में कम विश्वास करता है जिसके चलते उसको आने वाले समय पर पैसे की किल्लत हो जाती है लेकिन अगर आप पैसा अच्छा खासा निवेश कर सकते हैं चाहे छोटी उमाउंट हो या फिर बड़ी आपको उसका रिटर्न अवश्य मिलेगा। चाहे कुछ भी हो जाए। SIP मुचल फंड सोते हैं जो आपको निवेश करने में और कितना उसका साल दर साल रिटर्न मिलेगा यह आपको उनकी वेबसाइट या उनके जो expert होते हैं वह बता सकते हैं।

छोटा सा उदाहरण देना चाहेंगे जैसा की आप ₹100 से एसआईपी में निवेश करना चाहते हो यानी महीने का 3000 बन जाता है। इसी 3000 को अगर आप 15 साल तक ऐसे ही निवेश करते रहे तो लगभग म्यूचल फंड की सहायता से और 15% रिटर्न के हिसाब से ₹ 20,000,00 जोड़ सकते हैं हेना खुशखबरी या फिर आप हैरान हो रहे होंगे। जी हां आपने सही सुना अब अपना भविष्य और अपने बच्चों का भविष्य secure कर लेंगे इन म्यूच्यूअल फंड की सहायता से। अगर आप ऐसा करना चाहते हो तो पहले किसी विशेषज्ञ से जांच पड़ताल कर लें और market kaise चलता रहा और कैसा चलेगा इसका भी आप मार्केट पर पूरा ध्यान रखें तभी आप इस पर निवेश करें धन्यवाद।