Secrets of Sinauli

मनोज बाजपेयी ने सीक्रेट्स ऑफ़ सिनौली का ट्रेलर शेयर किया है, अभी देखें

ब्रेकिंग न्यूज़

डिस्कवरी + ने सिनौली के रहस्य: आज की सदी की खोज ‘सीक्रेट्स ऑफ़ सिनौली’ का ट्रेलर शेयर किया। मनोज बाजपेयी द्वारा प्रस्तुत और नीरज पांडे द्वारा 9 जनवरी को ओटीटी मंच पर वृत्तचित्र फिल्म प्रीमियर के सहयोग से नीरज पांडे द्वारा प्रस्तुत किया गया।

मनोज बाजपेयी ने क्या शेयर किया है?

मनोज वाजपेयी ने सिनौली के राज का ट्रेलर साझा किया और लिखा, “Gyaanyon ka kehna hai ki jise bhi bhavishya dekhe ki ichchha ho, bhoot (itihaas) dekh le. Secrets of Sinauli is an eye-opener . @neerajpofficial #SecretsOfSinauli #Trailer (sic).”

फिल्म के बारे में नीरा पांडे ने क्या कहा?

डॉक्यूमेंट्री फिल्म के बारे में बोलते हुए, नीरज पांडे ने कहा, “सिनौली का रहस्य: सेंचुरी की खोज इतिहास, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पौराणिक कथाओं का मिश्रण है। भारत एक ऐसा देश है जो अपनी समृद्ध संस्कृति और विविध विरासत के लिए जाना जाता है। नए तथ्यों की खोज और खोज करना। हमारा इतिहास ठीक है जिसने मुझे इस परियोजना के बारे में उत्साहित किया। “

सिनौली के बारे में क्या है?

Secrets of Sinauli
Secrets of Sinauli

सिनौली का रहस्य: सेंचुरी की खोज उत्तर प्रदेश के एक गाँव सिनौली शहर में खुदाई के पीछे के रहस्यों का खुलासा करती है। राघव जयरथ द्वारा निर्देशित डॉक्यूमेंट्री फिल्म खोज के प्रत्येक चरण में खोजे गए, कलाकृतियों और लोगों की समयावधि को शामिल करती है। एक पुरातात्विक स्थल- पश्चिमी यूपी में बागपत जिले में स्थित सिनौली को भारत में चालकोलिथिक काल (2000 ईसा पूर्व और 700 ईसा पूर्व के बीच) का सबसे बड़ा नेक्रोपोलिस कहा जाता है। सिनौली में खुदाई से 4000 साल पुराने रथ, तांबे के हथियार और योद्धा दफन का पता चला। रथ तांबे में अंकित है और माना जाता है कि यह दुनिया में अब तक खोजे गए रथ का सबसे पुराना जीवित भौतिक प्रमाण है। इसके अलावा, ढाल, धनुष और तीर, भाले, तलवार, हेलमेट, कुल्हाड़ी और अन्य तांबे के हथियार भी हैं जिन्हें दफन स्थलों से पता लगाया गया है।

सीक्रेट्स ऑफ़ सिनौली का ट्रेलर