भारतीय सोने का सिक्का

भारतीय सरकार ने जारी किया सोने का सिक्का: खरीदने से पहले जानने योग्य बातें

ब्रेकिंग न्यूज़

भारतीय स्वर्ण सिक्का योजना भारत सरकार द्वारा पहली बार एक राष्ट्रीय स्वर्ण भेंट है। यह सोने का सिक्का योजना सरकार की तीन योजनाओ में से एक है। सोने की योजनाएँ भारत के प्रधान मंत्री द्वारा वर्ष 2015 में जारी की गयी थी।

अन्य दो योजनाएँ सॉवरेन गोल्ड हैंबॉन्ड स्कीम और दस्वर्ण मुद्रीकरण योजनाएं हैं। इन योजनाओं के पीछे मुख्य उद्देश्य भारत के सोने के आयात में कटौती करना और सोने के निवेश में प्रोत्साहित करना भी है। सोने का निवेश देश के निवेशकों के बीच आर्थिक विकास ला सकता है।

भारतीय स्वर्ण सिक्का

भारतीय स्वर्ण सिक्के से जुडी खास बातें

भारतीय सोने का सिक्का भारतीय स्वर्ण सिक्का पहला राष्ट्रीय स्वर्ण सिक्का है जिसमें एक तरफ अशोक चक्र की छवि और दूसरी तरफ महात्मा गांधी का चेहरा होगा। यह सिक्का वर्तमान में 5 ग्राम, 10 ग्राम और 20 ग्राम के मूल्यवर्ग में उपलब्ध है। भारतीय गोल्ड सिक्के 999 शुद्धता के साथ 24 कैरेट शुद्धता के होंगे। इसके साथ ही सोने का सिक्का उन्नत प्रति-नकली सुविधाओं और छेड़छाड़-प्रूफ पैकेजिंग उपलब्ध करवाता है। इन सिक्कों को भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा हॉलमार्क किया जायेगा। और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) द्वारा खनन किया जाता है। इन सिक्कों की कीमत MMTC (मेटल्स एंड मिनरल्स ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा तय की गई है। यह माना जाता है कि सिक्का ज्यादातर स्थापित कॉर्पोरेट विक्रेताओं द्वारा निर्मित की तुलना में 2-3 प्रतिशत सस्ता है। भारतीय सोने का सिक्का मूल्य भारतीय सोने के सिक्के की कीमत सोने की अंतर्राष्ट्रीय कीमत से जुड़ी हुई है। जैसे-जैसे अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने का मूल्य बदलेगा, वैसे-वैसे भारतीय सोने के सिक्के की कीमत बढ़ेगी या घटेगी।

भारतीय स्वर्ण सिक्के का 360 डिग्री दृश्य

यह सोने के सिक्के MMTC आउटलेट, बैंकों (जैसे की: आंध्र बैंक,आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, विजया बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, यस बैंक), फुलकारी एम्पोरियम और एमएमटीसी केंद्र पर उपलब्ध होंगे। इस योजना की सबसे लाभप्रद विशेषता ’बाय बैक’ विकल्प है। MMTC पूरे भारत में अपने स्वयं के शोरूम के माध्यम से इन सोने के सिक्कों के लिए पारदर्शी TC बाय बैक ’विकल्प प्रदान करता है। एमएमटीसी प्रचलित सोने की दर पर भारतीय सोने का सिक्का मूल चालान के साथ बरकरार छेड़छाड़ प्रूफ पैकेजिंग के साथ पुनर्खरीद करेगा।

Disclaimer: यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं कि यहां दी गई जानकारी सटीक है। हालांकि, डेटा की शुद्धता के बारे में कोई गारंटी नहीं दी जाती है। कोई भी निवेश करने से पहले योजना की जानकारी दस्तावेज़ से सत्यापित करें।